द्वारा In Book Review Story of revolutionary

किताब: हो ची मिन्ह- एक क्रान्तिकारी का जीवन (जीवनी)
लेखक: सूफी अमरजीत
संस्करण: पहला
कीमत: 100 रुपये
पेज: 192

वियतनाम के जननायक हो ची मिन्ह के जीवन पर गार्गी प्रकाशन नई किताब लेकर आया है. किताब का नाम है ‘हो ची मिन्ह: एक क्रान्तिकारी का जीवन.’ लेखक सूफी अमरजीत की यह किताब बदलाव के सपने को सच्चाई में बदलने वाले नायक की कहानी है.

एक साधारण परिवार में जन्मे हो ची मिन्ह का एक क्रान्तिकारी नेता में रूपान्तरण, उनका सादा जीवन, वैचारिक दृढ़ता, साम्राज्यवाद-उपनिवेशवाद विरोधी चेतना, अंतरराष्ट्रीयवाद का संयोग और जनता से अटूट लगाव एक शानदार मिसाल है.

उन्होंने वियतनाम के मुक्ति युद्ध में फ्रांसीसी उपनिवेशवादियों और अमेरिकी नवउपनिवेशवादियों की सैनिक शक्ति के बल पर किया. वियतनाम की मुक्ति के बाद अमेरिकी साम्राज्यवाद के हमले को भी उन्होंने जनबल से नाकाम किया और अमेरिका को इतनी बुरी तरह हराया कि यह अमेरिकी महाशक्ति के लिए एक स्थायी व्याधि- ‘वियतनाम ग्रन्थि’ बन गई.

लेखक के बारे में
हो ची मिन्ह की जीवनी के मूल पंजाबी लेखक सूफी अमरजीत हैं. उनका जन्म 1940 में लुधियाना जिले के बस्सियां गांव में हुआ. सूफी अमरजीत 1970 में कनाडा चले गये जहां वे रेलवे में मैकेनिक की नौकरी करते हैं और ट्रेड यूनियन नेता हैं. वे साहित्य लेखन, सम्पादन और सांस्कृतिक-राजनीतिक गतिविधियों में सक्रिय हैं. उपन्यास, कविता, जीवनी और समसामयिक विषयों पर उनकी लगभग एक दर्जन पुस्तकें प्रकाशित हुई हैं. इस पुस्तक का पंजाबी भाषा से हिन्दी भाषा में अनुवाद रामपाल ने किया है.

-इस किताब को खरीदने के लिए गार्गी प्रकाशन से इस पते पर संपर्क कर सकते हैं:
1/4649/45बी, गली नo.04, न्यू मॉडर्न शाहदरा, दिल्ली - 110032

-या इन नंबरों पर संपर्क करें
9953686880 / 9810104481

 

https://aajtak.intoday.in/story/gargi-prakashan-brings-the-new-hindi-book-about-ho-chi-minh-life--1-813344.html से साभार